स्टेमिना बढ़ाने के घरेलू उपाय| Home remedies to increase Stamina | in hindi

शारीरिक शक्ति बढ़ाने के उपाय (Increase Stamina tips in hindi) स्टैमिना कैसे बढ़ाएं

इस आर्टिकल में बात करते है Increase Stamina tips स्टेमिना बढ़ाने के घरेलू उपाय के बारे में। दिनभर भागदौड़ के कारण व्यक्ति थक जाता है ऐसे में शाम होते होते उसका स्टेमिना खत्म हो जाता है इस कारण उसका मन किसी भी काम में नही लगता और व्यक्ति स्टेमिना बढ़ाने के उपायों (Diet to increase Stamina) के बारे में सोचता रहता है आइये जानते है स्टेमिना बढ़ाने के घरेलू उपाय| Home remedies to increase Stamina | in hindi

Increase Stamina in hindi / बॉडी स्टैमिना कैसे बढ़ाये

स्टेमिना की कमी के कारण व्यक्ति में चिड़चिड़ापन भी आने लगता है। कई बार हम थोड़ा सा काम करने पर बहुत थक जाते हैं। हालांकि इसमें कई कारण हो सकते हैं जैसे कोई बीमारी आदि लेकिन अगर हमेशा ऐसा हो तो इसका मतलब है कि आपका स्टैमिना कम है।

स्टेमिना कम होने से शरीर के साथ-साथ दिमाग पर भी असर पड़ता है। इसलिए दिमाग को चिंता मुक्त रखें व्यायाम, ध्यान, योगा करने से ना सिर्फ आपका स्टेमिना बढ़ता है बल्कि रक्त संचालन भी बेहतर होता है।

यह भी पढ़ें ~ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के घरेलू  उपाय

स्टेमिना का मतलब क्या होता है (What is Stamina in hindi)

शरीर के स्टैमिना (Body Stamina) का मतलब शारीरिक मजबूती से होता है जो शारीरिक एक्टिविटी करने के लिए शरीर को शक्ति प्रदान करता है और किसी भी कार्य को करने से थकान, कमजोरी, सांस फूलने जैसी समस्याएं नहीं होने में भी स्टेमिना का मजबूत होने का बहुत महत्व होता है।

क्योंकि स्टैमिना कम होने की स्थिति में व्यक्ति किसी भी कार्य को शारीरिक या मानसिक रूप से ज्यादा समय तक नहीं कर पाता है। इसलिए शरीर का स्टेमिना मजबूत होना आवश्यक होता है।

स्टेमिना बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय (Food for increase stamina in hindi)

स्टेमिना बढ़ाने के घरेलू उपाय| Home remedies to increase Stamina | in hindi

बादाम

बॉडी का स्टैमिना बढ़ाने (Increase Stamina) के लिए और स्ट्रेंथ बढ़ाने के लिए रोजाना बादाम खाने की आदत डालें। मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के साथ ही इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स (Nutrients) स्टेमिना बढ़ाने के लिए भी सबसे अच्छा है। बादाम में हेल्दी फैट होता है जो वजन को कंट्रोल करने के साथ साथ दिमाग भी तेज करता है और याददाश्त भी दुरुस्त करता है।

यह हड्डियों को भी मजबूत करता है इसलिए नियमित तौर पर बादाम का सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें ~ ड्राईफ्रूट्स खाने के फायदे और औषधीय गुण 

केला

केला न्यूट्रीशन से भरपूर होता है। भूख लगने पर समोसा, चिप्स और बिस्किट खाने के बजाय केले का सेवन करें वर्कआउट करने से पहले केला खाना अच्छा होता है। इससे योगाभ्यास एक्सरसाइज आदि करने पर थकान का एहसास नहीं होगा। केला फाइबर का भी अच्छा सोर्स है केले में मौजूद विटामिन और मिनरल स्टैमिना बेहतर करने में सहायक है।

अश्वगंधा

अश्वगंधा सदियों पुरानी ओषधि है। जो कई बीमारियों को ठीक करने का काम करती है। इसका इस्तेमाल राजा महाराजाओं द्वारा सेक्स पावर एवं स्टेमिना बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है। शारिरिक कमजोरी दूर करने के लिए अश्वगंधा चूर्ण एक चम्मच 200ml गर्म दूध के साथ सुबह-शाम नियमित सेवन करना चाहिए।

यह कमजोरी, सेक्स पावर बढ़ाने व Increase Stamina के लिए कारगर औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

दूध में घी

कई लोगों को लगातार काम करने के कारण बहुत थकान महसूस होने लगती है। ऐसे में आपको दूध में घी मिलाकर पीने से शरीर में ताकत का एहसास होगा और बदन दर्द व जोड़ों के दर्द में भी राहत मिलेगी। स्टेमिना बढ़ाने के लिए आप नियमित एक गिलास गर्म दूध में एक से दो चम्मच घी मिलाकर पिएंगे तो यह आपके शरीर को उर्जा प्रदान करेगा।

घी और दूध का कॉमिनेशन Increase Stamina के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पहलवानों को नियमित दूध में प्रचुर मात्रा में घी पिलाया जाता है इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती है। जोड़ों के दर्द में राहत के साथ-साथ चिकनाहट भी आती है।

दूध में कैल्शियम (Calcium) भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है यह पाचन तंत्र भी दुरुस्त करता है। दूध के साथ घी में पर्याप्त मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट (Antioxidant), एंटी बैक्टीरियल (Antibacterial) और एंटी फंगल ( Antifungal) गुण होते हैं। यह आपके शरीर को कई प्रकार के पोषक तत्व देता है।

कॉफी

कॉफी भी स्टेमिना बढ़ाने में मददगार होती है। अगर सही मात्रा में इसका इस्तेमाल किया जाए तो यह शारीरिक शक्ति बढ़ाने में फायदेमंद होती है दिन में दो से तीन कप कॉफी पीने से पुरुषों में लिबिडो (Libido) यानी कामेच्छा बढ़ाने में मदद मिलती है। अतः उचित मात्रा में इसका सेवन करना Increase Stamina के लिए लाभदायक होता है।

यह भी पढ़ें ~ जानिए यौन शक्ति बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय

छुहारा (सूखे खजूर)

छुहारा में कैल्शियम (Calcium) प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिससे दांतों की समस्या व गेन्स्टिक की समस्या में फायदा मिलता है। छुहारा, काजू , बादाम व पिस्ता को दूध में उबालकर रात को खाने व दूध पीने से स्टैमिना व शारीरिक शक्ति बहुत बढ़ती है। इसलिए इन सब को अपनी नियमित दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।

कीकर गौंद  

अगर आपके शरीर में कमजोरी हो गई है तो गौंद का सेवन आप को ताकतवर बनाने में कारगर है। इसके सेवन से थकान, कमजोरी, चक्कर आना, बेचैनी, माइग्रेन जैसी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। इसके लिए रोजाना आधा गिलास दूध में आधा चम्मच भुनी हुई गौंद मिलाकर सेवन करना चाहिए।

शरीर में खून की कमी दूर करने में गोंद का उपयोग रामबाण साबित होता है। इसके साथ ही कीकर गोंद के लड्डू का सेवन सर्दियों में शरीर को अंदर से गर्म रखता है और स्टैमिना बढ़ाता है।

यह भी पढ़ें ~ बबूल गोंद खाने के फायदे और उपयोग कैसे करें

स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए (What eat to Increase Stamina in hindi)

स्वस्थ आहार

स्टेमिना बढ़ाने (Increase Stamina) के लिए जरूरी है कि आप अपने खानपान पर पूरा ध्यान दें खाने में लो फैट वाली चीजों को शामिल करें। दिन भर कुछ खाते रहें  उनसे आपका शरीर स्वस्थ रहेगा। हमारी सेहत हमारे खान-पान पर ही निर्भर करती है संतुलित आहार हमारी कार्यक्षमता बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है।

संतुलित आहार में कम वसा वाले आहार जिसमें फल, सब्जियां, अंकुरित अनाज आदि का सेवन शामिल है। इससे शारीरिक और मानसिक दोनों शक्ति बढ़ती है । शरीर में तेजी से ऊर्जा की आपूर्ति बनाए रखने के लिए अक्सर छोटे Servings मैं खाने की कोशिश करें। रोज सुबह नास्ता करने से अपनी दिनचर्या की शुरुआत करें।

यह भी पढ़ें – रोज सुबह नास्ता करना क्यों जरूरी है जानिए इसके फायदे 

विटामिन सी

यह विटामिन शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है इसलिए विटामिन सी से भरपूर फल व सब्जियों का प्रयोग ज्यादा मात्रा में करें इसके लिए संतरा, किन्नू , नींबू ,आंवला जैसे खट्टे फलों का उपयोग अपनी डाइट में अवश्य करें।

यह स्टेमिना बढ़ाने के साथ-साथ इम्युनिटी बढ़ाने में भी कारगर होते हैं यह फल बॉडी को डिटेक्ट करने के लिए भी कारगर होते हैं। तो रोजाना इन फलों का जूस या फल नियमित सेवन करें।

स्टेमिना बढ़ाने के लिए जीवनशैली में बदलाव (Lifestyle changes to increase Stamina in hindi)

धूम्रपान से दूर रहे

धूम्रपान काफी हद तक स्टेमिना को प्रभावित करता है अगर आप धूम्रपान बहुत अधिक और शारीरिक गतिविधियां बहुत कम करते हैं तो इसका बुरा असर आपके स्टैमिना पर पड़ेगा स्टैमिना को अच्छा बनाए रखने (Increase Stamina) के लिए सुनिश्चित करें कि आप धुम्रपान कम करेंगे और यदि संभव हो तो इसे हमेशा के लिए छोड़ देंगे।

व्यायाम

व्यायाम में स्टेमिना बढ़ाने वाला सबसे प्रभावी समाधान में से एक है यह शुरुआत में आपको थका सकता है। लेकिन फिर भी यह स्टेमिना बढ़ाता है। और आपको लंबे समय तक शक्ति प्रदान करता है साथ ही हल्के लेकिन नियमित व्यायाम स्टेमिना का निर्माण करने Increase Stamina में बहुत मददगार होते हैं।

मन पसंद काम करे

ऐसी गतिविधि को चुने जिससे आपको आनंद आता हो अगर पैदल चलना या साइकिल चलाना आपको पसंद है तो यह स्टेमिना बढ़ाने में मदद करता है। रोज कुछ मील की दूरी तक भागना और साइकिल चलाकर आप अपने अंदर का बदलाव स्वयं ही महसूस करेंगे।

आप जल्द ही महसूस करेंगे कि आप पहले से अधिक दौड़ सकेंगे या साइकिल चला सकेंगे। दैनिक गतिविधियों में तैराकी, नौकायान पार्क में जोगिंग भी स्टेमिना बढ़ाने में मदद करते हैं।

सकारात्मक विचार

संकल्प शक्ति और प्रेरणा स्टैमिना को बढ़ाने (Increase Stamina) में मदद करती है सकारात्मक विचार और अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना, अपने खुद के लिए निर्धारित करें। अनुभव की गई बाधाओं के बारे में न सोचे। स्टेमिना के निर्माण की गतिविधियों में अपने मित्रों को शामिल करें।

FAQ : स्टेमिना के बारे में पूछे जाने वाले सवाल जवाब 

Q 1 शरीर में सबसे ज्यादा ताकत कैसे आती है ?

Ans  शरीर में ताकत बढ़ाने (Increase Stamina) के लिए ज्यादा समय तक खाली पेट नहीं रहना चाहिए। सुबह जल्दी उठे और नाश्ता अवश्य करें उसके बाद दिनभर 3 घंटे के अंतराल से कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म सही रहता है और शरीर को ऊर्जा की प्राप्ति होती रहती है।

यह भी पढ़ें ~ मेटाबोलिज्म क्या है और इसे कैसे बढ़ाएं 

Q 2 शरीर में थकान क्यों आती है ?

Ans  हमारी जीवनशैली और खानपान की कुछ गलत आदतें ही इसके लिए जिम्मेदार होती है शरीर में प्रोटीन की कमी, पानी कम पीना, कार्बोहाइड्रेट का कम या ज्यादा सेवन करना, चाय ज्यादा पीना, शारिरीक एक्टिविटी ना करना आदि कारणों से थकान आती है।

Q  3  शरीर में थकान महसूस हो तो क्या करना चाहिए ?

Ans अगर किसी बीमारी या बुखार आदि के कारण थकान महसूस होती है तो यह कुछ दिन तक पौष्टिक भोजन करने से दूर हो जाती है लेकिन अगर हमेशा थकान महसूस हो तो ऊपर बताएं गये Increase Stamina के घरेलू उपाय करें।

इस आर्टिकल में बताई गई स्वास्थ्य से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है अतः किसी भी सुझाव को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लेवे।

यह लेख स्टेमिना बढ़ाने के घरेलू उपाय Home remedies to increase Stamina in hindi कैसा लगा comment करके जरूर बताएं और share करें।

-: लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद :-

Share This Product

Leave a Comment