बीजों के फायदे | बीजों के स्वास्थ्य लाभ | Health benefits of seeds | in hindi

सीड्स खाने के फायदे (Benefits of seeds in hindi) बीज खाने के फायदे

आपको जानकर हैरानी होगी कि फलों और सब्जियों के बीज हम अनजाने में यूं ही फेंक देते हैं उनमें मौजूद जिंक, मैग्नीशियम ,आयरन ,प्रोटीन और विटामिन जैसे पोषक तत्व हमारी सेहत के लिए कितने जरूरी होते हैं। हमें बीजों के स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of seeds) के बारे में उचित जानकारी नहीं होने के कारण हम इन बीजो का उपयोग नहीं करते है आयुर्वेद के जानकर मानते है की इन बीजो के फायदे बहुत है और ये बीज पोषक तत्वो का खजाना है आइये जानते है बीजों के फायदे | बीजों के स्वास्थ्य लाभ | Health benefits of seeds | in hindi

बीजों के स्वास्थ्य लाभ  (Health benefits of seeds in hindi) 

आजकल व्यस्त जीवनशैली और अनुचित आहार-विहार के कारण बहुत सी बीमारियों का खतरा बना रहता है। जिसे अनदेखा करना बहुत नुकसानदायक हो सकता है। शरीर को स्वस्थ रखने और रोगों से बचने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार जरूरी होता है। जिनमें विटामिनस, प्रोटीन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम आदि तत्व  मौजूद होते हैं।

आयुर्वेद के अनुसार फलों और सब्जियों के बीज स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। आइए बात करते हैं। इनमें से कुछ बीजों के बारे में जिनको अपने आहार में शामिल करके बहुत सी बीमारियों से बच कर निरोग और स्वस्थ रह सकते हैं।

 कद्दू के बीजो के फायदे  

ये बीज खाने के आश्चर्यजनक फायदे होने के कारण इन बीजों का उपयोग पुरुषों व महिलाओं दोनों के लिए सहायक हैं। इसमें आयरन ,कैल्शियम, फोलेट, जिंक और beta-carotene जैसे कई तत्व पाए जाते हैं । ये बीज omega-6 फैटी एसिड सहित प्रोटीन और वसा से भरपूर होते हैं।

इन बीजों में जरूरी फैटी एसिड के उच्च स्तर होने के कारण यह ब्लड में स्वस्थ रक्त वाहिकाओं और दिल (Heart) को स्वस्थ रखने में सहायक है। ये बीज जस्ता, मैग्नीशियम, मैग्नीज, तांबा, एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोस्ट्रोल जैसे मूल्यवान पोषक तत्व के भी अच्छे स्रोत होते हैं।

कद्दू के बीज ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं इसमें फाइबर होने के कारण वजन भी नियंत्रित करता है और बालों की ग्रोथ और चमकदार बनाने में भी बहुत सहायक होते हैं।

इन बीजों में जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए इसके सेवन से पुरुषों में शुक्राणुओं की गुणवत्ता में भी सुधार होता हैI रोस्टर्ड बीजों को आप सुबह 30 ग्राम तक चबाकर खा सकते हैं।

सुरजमुखी के बीजो के फायदे

इन बीजों के कई स्वास्थ्यवर्धक लाभ होते हैं जिससे कुछ के बारे में यहां बताएंगे क्योंकि इसे सुपरफूड भी कहा जाता है अपने अनेक गुणों के कारण ही इसे पोषक तत्वों का राजा कहा जाता है बल्कि आप कई बीमारियों से बचने के लिए भी इसका प्रयोग कर सकते हैं सूरजमुखी के बीज मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत होते हैं जो कि हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है

आयुर्वेद की मानें तो Sunflower में मौजूद अन्य पोषक तत्व के साथ मैग्नीशियम रक्त वाहिकाओं को चौड़ा कर रक्त के प्रवाह को नियंत्रित करता है अगर आपको हाई बीपी हो तो आप 30 ग्राम सूरजमुखी के बीज रोज सुबह खाएं कई अध्ययन में पाया गया है कि सूरजमुखी के बीज में क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है जो कि ब्लड शुगर लेवल कम करता है।

ये ह्रदय को दुरुस्त रखने में मदद करता हैI साथ ही इसके बीजों में फैट की मात्रा, खनिज पदार्थ विटामिन प्रोटीन होते हैं जो की हड्डियों को स्वस्थ रखने में भी मदद करते हैंI इन बीजों में एक एंजाइम भी पाया जाता है जो कि रक्त वाहिनीयो को सिकुड़ने से रोकता है जो स्ट्रोक के खतरे में आ चुके मरीजों के लिए लाभदायक है।

अलसी के बीजो के फायदे

इन बीजों में विटामिन बी, प्रोटीन, ताम्बा, मैगनीज, ओमेगा3, एसिड, लिगनेन समेत कई माइक्रोन्यूट्रिएंट भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। जो कि सेहद के लिए जरूरी टॉनिक है I इन बीजों को वेजिटेरियन फिश काहा जाता हैI इसके सेवन से डाइबिटीज, केंसर,हार्ट संबंधित बीमारियों का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है।

इसके साथ ही ये breast cancer और colorectal cancer की संभावना को भी कम करता है।कैंसर में जो malignant tumor बनता है ये उसको भी रोकता है क्योंकि malignant ट्यूमर नया  ब्लड नही बनने देता है। इसके साथ ही जो महिलाएं अलसी के बीज प्रयोग करती है उन्हें पीरियड में गड़बड़ी की समस्या से भी सामना नहीं करना पड़ता एंटीऑक्सीडेंट फूड के तौर पर अलसी के बीज का इस्तेमाल किया जाता है।

इसलिए आयुर्वेद के जानकार मानते हैं कि जो अलसी के बीजों को रात भर पानी मे भिगोकर या रोस्टड सुबह 30 ग्राम की मात्रा में रोज़ प्रयोग करते हैं वो लोग स्वस्थ रहने के साथ-साथ बहुत सी बीमारियों से भी अपने आप को बचाकर रख सकते हैं। यह पढ़ें ~रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय

चिया के बीजो के फायदे

इनमें प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो कि नई मसल्स को बनाने का गुण रखने के साथ-साथ शरीर में जरूरी प्रोटीन की मात्रा की पूर्ति करता है खानपान का विशेष ध्यान न रखने के कारण ज्यादातर लोगों में खून की कमी हो जाती है जिससे बचने के लिए यह एक रामबाण इलाज है।

दूध के साथ चिया सीड्स का इस्तेमाल करने से हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी कैल्शियम प्रचुर मात्रा में मिलता है।यह अनाज एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा के कारण आपकी स्किन को प्रोटेक्ट  करने में भी सक्रिय भूमिका निभाता है।

धूम्रपान और शराब आदि का सेवन करने के साथ-साथ पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन ना करना मस्तिष्क की याददाश्त क्षमता कमजोर बना देता है चिया सीड्स का सेवन Memory Power को बूस्ट करने में मदद करता है।

इसके साथ ही यह अनाज पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के साथ ही इसमें पाया जाने वाला विटामिन बी बालों को स्वस्थ और घने बनाने के साथ इन्हें रूसी और झड़ने की समस्या से भी छुटकारा दिलाएगा।

तिल के बीजों के फायदे

इसके बीज सफेद और काले रंग के होते हैं। दोनों रंगों के ही बीज हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। तिल के बीच विटामिन बी, जिंक, कैल्शियम, प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड आदि पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। यह दिल के स्वास्थ्य के लिए उत्तम माने जाते हैं। व सूजन भी कम करने में मददगार होते हैं।

तिल के बीजों के सेवन से डायबिटीज, एनीमिया, कैंसर आदि रोगों से बचें रह सकते हैं। इनके सेवन से हड्डियां भी मजबूत होती है। इसके अलावा यह पाचन तंत्र और आंखों के लिए भी कारगर होते हैं। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए इन बीजों को अपनी नियमित डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए।

तरबूज के बीजों के फायदे

तरबूज के बीज न्यूट्रीशन से भरपूर होते हैं। इन में प्रचुर मात्रा में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स, प्रोटीन, जिंक, आयरन और फाइबर होता है। तरबूज के बीज हृदय रोग, डायबिटीज, मोटापा, कोलेस्ट्रोल और पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में काफी लाभदायक होते हैं। साथ ही यह शरीर की मेटाबॉलिज्म प्रोसेस के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

तरबूज के बीजों में कम कैलोरी के साथ-साथ मैग्नीशियम मिनरल भी होते हैं। इनमें प्रचुर मात्रा में आयरन होने के कारण यह ब्लड में ऑक्सीजन लेवल भी मेंटेन रखते है। इसलिए तरबूज के बीजों को भूल कर स्नेक्स के रूप में इस्तेमाल करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है।

अतः अपने शरीर के सभी पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए आप इन सभी रोस्टेड सीड्स का उपयोग सुबह के समय जरूर करें जिससे आपका शरीर स्वस्थ और मजबूत रहें।

इस आर्टिकल में लिखी गई तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है। अतः किसी भी सुझाव को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य कर लेवें।

यह आर्टिकल बीजों के फायदे | बीजों के स्वास्थ्य लाभ | Health benefits of seeds | in hindi आपको कैसा लगा Comment करके जरूर बताएं और share भी करें ताकि किसी जरूरतमंद को इसका लाभ मिल सके।

इन्हें भी पढ़ें~

 

Leave a Comment

Mushroom Recipe in hindi : जानिए मशरुम का सेवन कैसे करें Winter skin care tips in hindi अंजीर का सेवन और स्वास्थ्य लाभ : Anjeer khane ke fayde आम खाने के फायदे और उपयोग : Aam khane ke fayde