दांत दर्द का घरेलू इलाज | Home Remedies for Toothache in hindi

दांत का दर्द दूर करने के घरेलू उपाय, (Teeth pain home remedies in hindi) जाड़ दर्द के उपाय

आजकल दांत में दर्द (Teeth pain), जाड़ दर्द एक आम समस्या बनती जा रही है। कई बार Teeth pain असहनीय भी हो जाता है और इसके कारण चेहरे पर सूजन भी आ जाती है व सिर में भी दर्द होने लगता है। आमतौर पर दांत दर्द का घरेलू इलाज के तोर पर पेन किलर या एंटीबायोटिक दवाओं का प्रयोग किया जाता है। लेकिन इस समस्या (दांत दर्द का घरेलू इलाज) के लिए कुछ घरेलू नुस्खों या किचन मसालों से उपचार से Teeth pain व जाड़ दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है आइए जानते हैं दांत दर्द का घरेलू इलाज (Home Remedies for Toothache in hindi)

दांतो में नियमित ब्रश करने के बाद भी कीड़ा क्यों ? (why worm in tooth)

हम दांतो को फिट रखने के लिए हम बार-बार ब्रश करते हैं। कुछ खाते ही कुल्ला करने चले जाते हैं। लेकिन बावजूद इसके यदि आपके दांत में कीड़ा लग गया है तो निरोगी हेल्थ के इस आर्टिकल में जानते हैं इसके कारणों के बारे में कि ऐसा क्यों होता है और Teeth pain दांत दर्द का घरेलू इलाज व घरेलू उपचार (Desi ilaj for teeth pain in hindi) क्या है।

दांतो में दर्द और कीड़ा लगने के कारण (Due to Worm in Teeth in hindi)

दांतों में कीड़ा लगने या दर्द (Teeth pain in hindi) होने के वैसे तो अनेक कारण होते है लेकिन कुछ मुख्य कारण है जैसे

  • हमारे दांतो की जड़ों के कमजोर होने के कारण दर्द होना स्वभाविक होता है। ऐसा दांतो की सफाई ठीक से नहीं करने या गलत तरीके से करने के कारण होता है
  • मीठी चीजों का अधिक सेवन करने से भी दांत में दर्द की समस्या उत्पन्न होती है क्योंकि मीठे के कुछ अंश दांतो और मसूड़ों में चिपके रह जाते हैं और यह कीटाणु अम्ल पैदा करते हैं जो दांतों की जड़ों तक संक्रमण पहुंचाते हैं और दर्द उत्पन्न होता है।
  • शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण भी दांत कमजोर होने लगते हैं और दांतो व जाड़ में दर्द होना व मसूड़े कमजोर होना जैसी समस्याएं होती है।
  • दांतो में बैक्टीरिया के इंफेक्शन के कारण भी दर्द होना शुरू हो जाता है।

कैविटी की वजह से (cavity meaning in hindi)

दांतो में कैविटी (Cavity) होने की दो मुख्य वजह होती है। पहली अगर आप फास्ट फूड, जंक फूड, मीठी चीजे व दांतो में चिपकने वाले पदार्थ जैसे बिस्कुट, चॉकलेट, टॉफी आदि का अधिक सेवन करते हैं, दूसरे अगर आपका ब्रश करने का तरीका गलत है।

दांत दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय (Teeth pain treatment in hindi)

अमरूद की पत्तियां

इन पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। अमरूद की ताजा पत्तियों को चबाने से दांत के दर्द में राहत मिलती है। इसके अलावा इन पतियों के साथ लौंग व नमक मिलाकर पानी में उबालकर इससे कुल्ला करने से भी Teeth pain से छुटकारा मिलने के साथ-साथ इससे मसूड़े भी मजबूर होते हैं।

बैंकिंग सोडा

इसमें भी एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। इसलिए दांतो की समस्या होने पर गुनगुने पानी में बैंकिंग सोडा मिलाकर इससे नियमित कुल्ला करने से Teeth pain कम होता है। इसके अलावा बैंकिंग सोडा को नींबू पर डालकर दांतो पर मसलने से भी दांत और मसूड़ों के दर्द से राहत मिलती है। व मसूड़े मजबूत होते हैं।

हल्दी का सेवन

हल्दी एक प्रकार की एंटीबायोटिक का काम करती है। यह दांत दर्द का घरेलू इलाज व दांतो व जाड़ के दर्द से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ दांतो में लगने वाले कीड़े की समस्या से भी छुटकारा दिलाती है व दांतो को हिलने से भी रोकती है। इसके लिए हल्दी, नमक और सरसों के तेल को मिलाकर इसकी पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को दांतो के ऊपर लगाने से दर्द से राहत मिलती है और दांत व मसूड़े मजबूत होते हैं।

लौंग का सेवन

दांतों के रोग और दर्द की समस्या में लौंग का प्रयोग बहुत कारगर माना जाता है। दर्द वाले दांत के ऊपर लोग रखकर दबाने से दर्द से आराम मिलता है। इसके अलावा लौंग का तेल भी दांत व जाड़ दर्द से छुटकारा दिलाने व दांत दर्द का घरेलू इलाज के लिए एक प्रकार से दवा का काम करता है।

लहसुन का प्रयोग

यह भी दांतो के लिए एंटी बैक्टीरियल और एंटीबायोटिक की तरह से काम करता है। दांतों में कीड़ा या दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए लहसुन की कली को चबाने से दर्द से तुरंत ही छुटकारा मिलता है और दांत के मसूड़े मजबूत होते हैं। लहसुन के औषधीय गुण जानने के लिए यह पढ़ें – लहसुन का उपयोग करने के फायदे क्या है 

कच्चे प्याज का प्रयोग

यह एंटीबैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक गुणों से भरपूर होता है। इसलिए दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए कच्चे प्याज का एक टुकड़ा लेकर उसको दर्द वाले दांत के ऊपर रखकर दूसरे दांत से दबा कर इसका रस दर्द वाले दांत में जाने दे ऐसा कई बार करने से दर्द से छुटकारा मिलता है।

गर्म पानी का प्रयोग

गुनगुने पानी में नमक व नींबू मिलाकर इस पानी को मुंह में भरकर रखें। कुछ समय बाद थूक दे ऐसा कई बार करते रहे। इस प्रयोग से दर्द में राहत मिलती है। व दांतो में लगने वाले ठंडे गरम की समस्या से भी छुटकारा मिलता है और दांत व मसूड़े मजबूत होते हैं।

ब्रश करने का सही तरीका (Brushing Method in hindi)

आमतौर पर लोग ऊपर नीचे के दोनों दांतो को मिलाकर ब्रश करते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए बल्कि दोनों भागों के दांतो को अलग-अलग करके ब्रश करना चाहिए, ऊपर के दांतो को साफ करते हुए टूथब्रश को ऊपर से नीचे की ओर चलाना चाहिए व नीचे के दांतो की सफाई में नीचे से ऊपर की ओर टूथब्रश चलाना चाहिए।

सुबह के समय और रात को सोने से पहले ब्रश किया जाना चाहिए। ब्रश के दांते मुलायम होने चाहिए। टूथब्रश को हर तीन माह में बदल लेवें और ब्रश ज्यादा से ज्यादा तीन मिनट तक की करें।

दांतो को लेकर ध्यान रखने योग्य बातें (Be carefully about teeth in hindi)

अक्सर लोग घरेलू नुस्खों के तौर पर दांतों को साफ करने के लिए नमक का प्रयोग करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि सिर्फ नमक का उपयोग करना मसूड़ों में घाव कर सकता है। हर छह माह में दांतों व जाड़ का चेकअप करवाना चाहिए।

अक्सर दांतो के बीच पीलापन जम जाता है जिसकी वजह से कई बार मुंह से बदबू आने लगती है। यह एक प्रकार की गंदगी होती है। जो सही तरीके से ब्रश न करने से आ जाती है। इसे प्लाक कहते हैं। इसके इलाज के लिए विशेषज्ञ दांतो की क्लीनिंग करते हैं। जिससे वे अल्ट्रासोनिक स्कैलिंग करते हैं। इसके बाद दांतो की पॉलिश की जाती है। दांत व जाड़ अनमोल है इनकी देखभाल अवश्य करें।

FAQ

Q 1 दांत में कीड़ा लगा हो तो क्या करें?

Ans  इस समस्या से तुरंत राहत पाने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक या सेंधा नमक और थोड़ी सी फिटकरी घोलकर इससे गरारे करने से दांत में कीड़ा के कारण होने वाले दर्द से राहत मिलती है। यह दांतों से बैक्टीरिया को भी दूर करता है और केवीटी वाले दांत से चिपचिपा पन को हटाता है।

Q 2 दांत का दर्द तुरंत कैसे ठीक करें?

Ans  तुरंत दांत दर्द ठीक करने के लिए बैंकिंग सोडा गुनगुने पानी में डालकर इससे कुल्ला करें। क्योंकि बैंकिंग सोडा में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा दांत दर्द को कम करने के लिए लौंग का भी प्रयोग किया जा सकता है।

Q 3 दांतों का पीलापन दूर करने के घरेलू उपाय कौन-कौन से हैं?

Ans घर पर ही आसानी से दांतों को सफेद करने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच बेकिंग सोडा लेकर उसमें  नींबू का रस मिलाएं और पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को टूथ ब्रुश पर लगा के अच्छी तरह से दाँतों पर मसाज करते रहे इससे दांत चमकदार और सफेद निकल जाएंगे।

निष्कर्ष (Conclusion)

इस आर्टिकल में हमने जाना दांत दर्द का घरेलू इलाज (Home Remedies for Toothache in hindi), दांतों में दर्द या कीड़ा लगने के कारण, रोज ब्रश करने के बाद भी कीड़ा या कैविटी क्यों तथा दांत दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय और ब्रश करने का तरीका तथा दांतो को लेकर रखने वाली सावधानियां कौन कौन सी है। इस लेख के बारे में आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट में जरूर लिखें।

यह लेख दांत दर्द का घरेलू इलाज (Teeth Pain in hindi) आपको कैसा लगा Comment अवश्य करें और पोस्ट को अपने परिवार और दोस्तों को Share भी करें।

इन्हे भी पढ़ें-

Share This Product

1 thought on “दांत दर्द का घरेलू इलाज | Home Remedies for Toothache in hindi”

Leave a Comment