Jaggery benefits | गुड़ खाने के फायदे औषधीय गुण तथा गुड़ कब और कैसे खाना चाहिए

Gud ke fayde : गुड़ के फायदे और उपयोग

गुड़ खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी गुड़ खाने के फायदे अनगिनत होते है। यह अनेक औषधीय गुणों से भरपूर होता है। सेहत के लिए तो गुड़ खाने के फायदे यानि Jaggery benefits है ही साथ ही गुड़ में काफी पोषक तत्व मौजूद होने कारण इसके औषधीय गुण भी होते है जानते है गुड़ खाने के फायदे गुण उपयोग, गुड़ कब खाना चाहिए और गुड़ का सेवन करने के तरीके क्या है।

उनका प्रयोग बहुत सी आयुर्वेदिक औषधियों में किया जाता है सर्दियों में गुड़ खाने के फायदे (Jaggery benefits) अधिक है यह शरीर के लिए एक शक्तिवर्धक का काम करता है। सर्दियों में गुड़ खाने से शरीर में गर्माहट बनी रहती है इसलिए अधिकतर सर्दियों में गुड़ और तिल के लड्डू, गजक पापड़ी आदि खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि गुड़ शरीर के तापमान को नियंत्रित रखता है।

गुड़ क्या है : What is jaggery

यह एक बहुत ही स्वादिष्ट और अनेकों गुणों से भरपूर खाद्य पदार्थ होता है। इसे बनाने के लिए गन्ने के रस का प्रयोग किया जाता है इसके लिए गन्ने के रस को किसी बड़े पात्र में लगातार गर्म किया जाता है गर्म होने के बाद गन्ने का रस गाढ़ा होकर गुड़ में परिवर्तित हो जाता है।

इसलिए इसमें गन्ने की मिठास व पोषक तत्वों के साथ साथ ऐसे बनाने के दौरान भी इसमें काफी पोषक तत्वों की वृद्धि हो जाती है।

गुड़ में पोषक तत्व : Jaggery nutrition in hindi

यह अनेक पोषक तत्व व औषधीय गुणों का भंडार होता है। गुड़ आयरन का बहुत अच्छा स्रोत होता है इसके साथ ही इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी, सुक्रोज, ग्लूकोस, आयरन, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम तथा जिंक आदि प्रचुर मात्रा में मौजूद होते है।

गुड़ में फाइबर भी मौजूद होता है। इसलिए गुड़ के नियमित सेवन से शरीर में आवश्यक काफी पोषक तत्वों की पूर्ति की जा सकती है।

गुड़ खाने के फायदे – Jaggery benefits in hindi

एनीमिया रोग में गुड़ खाने के फायदे

आयरन से भरपूर होने के कारण इसका सेवन एनीमिया या खून की कमी दूर करने के लिए फायदेमंद होता है। गुड़ हमारे शरीर से टॉक्सिन्स को निकालकर ब्लड प्यूरीफायर का काम करता है। रोज गुड़ खाने से ब्लड में लाल रक्त कोशिकाओं में वृद्धि होती है।

साथ ही गुड़ खाने से ब्लड में हीमोग्लोबिन के स्तर में भी बढ़ोतरी होती है तथा खून की कमी के कारण होने वाली कमजोरी थकान आदि से छुटकारा मिलता है। स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलने के साथ साथ त्वचा को चमकदार बनाने में भी गुड़ काफी उपयोगी होता है।

डाइजेशन सिस्टम में गुड़ के फायदे

शरीर के डायजेस्टिव सिस्टम को सही रखने में गुड़ महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नियमित गुड़ का के सेवन करने से पाचन से जुड़ी तमाम तरह की समस्याएं दूर होती है तथा गैस, एसिडिटी, बदहजमी आदि से भी छुटकारा मिलता है।

इसके लिए सुबह शाम भोजन करने के पश्चात थोड़ा सा गुड़ खाना पाचन क्रिया (Digestive system) के साथ साथ सेहत के लिए भी लाभदायक होता है।

इम्यूनिटी मजबूत करने में गुड़ खाने के फायदे

गुड़ एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट्स का स्रोत होता है क्योंकि गन्ने के रस में पाए जाने वाले घटक फेनोलिक के कारण गुड में एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व मौजूद होते हैं। गुड बनाने के दौरान गुड में कुछ मात्रा में विटामिन सी भी होता है इसलिए भोजन करने के पश्चात गुड़ खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी मजबूत होती है।

ह्रदय रोगों में गुड़ खाने के फायदे

दिल को स्वास्थ्य व मजबूत रखने के लिए नियमित गुड़ का सेवन बहुत ही गुणकारी माना जाता है क्योंकि गुड में पोटेशियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम, जिंक, मैग्नीज आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं और यह सभी तत्व दिल की मजबूती में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए रोजाना गुड़ का किसी भी रूप में इस्तेमाल किया जाना हार्ट सम्बंधी रोगों के खतरे से बचाता है।

Read More

मांसपेशियों व जोड़ों के लिए गुड़ के फायदे

गुड़ का सेवन जोड़ों व मांसपेशियों के दर्द संबंधी समस्याएं दूर करने में भी फायदेमंद होता है। इसके लिए गुड़ और अदरक को मिलाकर रोजाना खाने से जोड़ों में होने वाले किसी भी प्रकार के दर्द से राहत मिलती है।

सर्दियों के मौसम में अधिकतर उम्रदराज लोगों में जोडों में होने वाली जकड़न या दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए ठंड के मौसम में गुड़ और तिल के लड्डू खाने से काफी फायदा होता है।

शरीर में गर्माहट लाने में गुड़ का सेवन

सर्दियों के मौसम में गुड़ का प्रयोग काफी गुणकारी होता है क्योंकि गुड़ की तासीर गर्म होने के कारण इसके सेवन से बॉडी टेम्परेचर बढ़ता है। मौसम में बदलाव के कारण होने वाली समस्याएं जैसे सर्दी, खांसी, जुकाम, कफ, गले सम्बंधी समस्याएं आदि से छुटकारा दिलाने में गुड़ काफी उपयोगी माना जाता है।

नियमित गुड़ खाने से शरीर में गर्माहट बनी रहती है तथा ठंड से बचाव होता है। इसलिए ठंड के मौसम में किसी भी रूप में गुड़ उपयोग करना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

स्किन के लिए फायदेमंद है गुड़ का सेवन

त्वचा संबंधी समस्याओं (Skin problems) से छुटकारा दिलाने और त्वचा को हैल्दी व स्वस्थ रखने में गुड़ का सेवन लाभकारी होता है। रोज गुड़ खाने से ब्लड से हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद मिलती है जिसके कारण शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है तथा त्वचा स्वस्थ रहती है।

रोजाना गुड़ खाने से त्वचा के दाग धब्बे, कील मुहांसों, पिम्पल्स, झाइयों जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल कर त्वचा में चमक आती है।

कमजोरी दूर करने में गुड़ का सेवन

शरीर की ऊर्जा बढ़ाने में भी गुड़ सेवन फायदेमंद होता है। नियमित गुड़ खाने से शारीरिक कमजोरी, थकान, सुस्ती जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है तथा शरीर में नई ऊर्जा का संचार होता है। क्योंकि गुड़ काफी पौष्टिक होने के साथ साथ अनेक औषधीय गुणों का भी भंडार होता है इसलिए गुड़ खाने से शरीर में आवश्यक तत्वों की पूर्ति होकर बॉडी बलशाली और ताकतवर बनती है।

प्रेगनेंसी के दौरान गुड़ खाने के फायदे

गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अधिक पोषण की जरूरत होती है और गुड़ में सभी तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए गर्भावस्था में गुड़ का सेवन करना बहुत ही गुणकारी माना जाता है।

नियमित गुड़ खाने से खून की कमी या एनीमिया रोग का खतरा कम होता साथ ही गर्भावस्था के दौरान होने वाली गैस या पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में गुड़ काफी लाभकारी होता है।

हाई ब्लड प्रेशर से राहत दिलाने में गुड़

नियमित गुड़ का सेवन करने से उच्च रक्तचाप की समस्या से छुटकारा मिलता है क्योंकि गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन, पोटेशियम तथा कुछ मात्रा में सोडियम भी मौजूद होता है इसलिए गुड़ का सेवन करने से ब्लड प्रेशर का स्तर नियंत्रित रहता है। यह कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखने में मददगार होता है तथा गुड़ खाने से दिल के रोगों का खतरा भी कम होता है।

सांस सम्बंधी समस्याओं में गुड़ के फायदे

जो लोग प्रदूषित एरिया में रहते हैं या जहां धूल मिट्टी, धुआ आदि अधिक हो, किसी कारखाने या फैक्ट्री में काम करने वाले लोगों को रात को सोते समय थोड़ा सा गुड़ जरूर खाना चाहिए क्योंकि इससे सांस से सम्बंधित समस्याएं, दमा, अस्थमा, जैसी समस्या से बचे रहने में काफी मदद मिलती है साथ ही रोज गुड़ खाने से फेफड़े भी मजबूत होते है।

गुड़ खाने के फायदे jaggery benefits

गुड़ खाने के अन्य फायदे : Other Jaggery benefits in hindi

सेहतमंद रहने के लिए गुड़ का उपयोग काफी मददगार होता है इसलिए इसके ऊपर बताये गए फायदों के अलावा और भी बहुत से स्वास्थ्य लाभ होते है जैसे

  • गुड़ में एंटी एलर्जीक तत्व मौजूद होते हैं इसलिए गुड का नियमित सेवन करने से संक्रमण संबंधी समस्याओं मे राहत मिलती है।
  • शरीर के मेटाबॉलिज्म सिस्टम को बेहतर करने में गुड़ लाभदायक होता है।
  • गुड़ खाने से फेफड़े मजबूत होते हैं तथा फेफड़ों में होने वाले संक्रमण, गले का संक्रमण जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।
  • लड़कियों व महिलाओं में पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं से भी गुड राहत दिलाने में मददगार होता है।
  • मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने व तनाव, डिप्रेशन आदि से छुटकारा दिलाने में भी गुड़ का सेवन काफी लाभकारी माना जाता है। 
  • रोज गुड़ खाने से याददाश्त तेज होती है तथा दिमाग मजबूत होता है इसके लिए बादाम के साथ गुड़ खाने लाभदायक होता है।
  • जिन लोगों को भूख कम लगती है या नहीं लगती, उनको नियमित भोजन करने के बाद गुड़ का सेवन अवश्य करना चाहिए क्योंकि गुड पाचन सिस्टम को मजबूत करके भूख बढ़ाने का काम करता है।
  • गुड़ का सेवन पेट के तमाम तरह के रोगों से छुटकारा दिलाने में मददगार होता है।
  • गले में किसी भी प्रकार की समस्या या खांसी होने पर गुड़ को अदरक के रस के साथ गर्म करके चाटने से तुरंत राहत मिलती है।
  • सुबह खाली पेट गुड़ खाने से शरीर में दिनभर ताजगी और स्फूर्ति बनी रहती है।
  • नियमित गुड़ का सेवन किडनी को स्वस्थ रखने में सहायक होता है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने विस्तार से जाना कि गुड़ खाने के फायदे और गुड़ में मौजूद पोषक तत्व तथा इसके औषधीय गुण क्या है। इस लेख के बारे में अगर आपके कोई भी सुझाव या सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको यह आर्टिकल गुड़ खाने के फायदे (Jaggery benefits) जरूर पसंद आया होगा, कमेंट करके अवश्य बताएं तथा इस लेख को अपने दोस्तों व परिवार के लोगों के साथ शेयर करना ना भूले।

-: लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद :-

इन्हें भी पढ़ें –

Share This Product

Leave a Comment