गंजापन दूर करने के उपाय | कारण | Balon ke jhadne ka karan | in hindi

गंजापन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय : Ganjapan ka gharelu ilaj

आजकल अनियमित खानपान और जीवनशैली, तनाव व पोषक तत्वों की कमी के कारण युवाओं के साथ-साथ बच्चे भी गंजापन की समस्या से परेशान है। खास तौर पर महिलाओं की तुलना में पुरुषों में गंजापन समस्या ज्यादा देखी जाती है। पहले गंजापन बुढ़ापे से जुड़ा रोग था लेकिन आजकल तो जवान लड़के लड़कियां भी गंजेपन के शिकार हो रहे हैं। इन कुछ आसान से घरेलू नुस्खों को अपनाकर गंजापन की समस्या से बचा जा सकता है। आइये जानते है गंजापन दूर करने के उपाय | कारण | Balon ke jhadne ka karan | in hindi

गंजापन और बाल झड़ने के कारण (Baldness causes in hindi)

बाल झड़ने और गंजापन की समस्या में मानसिक तनाव भी अहम भूमिका निभाता है। लंबे समय तक तनाव में रहने के कारण इसका नकारात्मक प्रभाव हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ बालों पर भी पड़ता है। जिसके कारण बालों की ग्रोथ कम होकर यह पतले होकर टूटने और झड़ने लगते हैं।

गंजापन कैसे दूर करें / Ganjapan dur karne ka tarika

इसका (Baldness) समय रहते इलाज न किया जाए तो सिर गंजा हो जाता है। इसके साथ ही एनीमिया रोग या शरीर में खून की कमी भी लगातार रहने के कारण बालों की ग्रोथ रुक जाती है। और बालों की जड़ें कमजोर होकर बाल झड़ने लगते हैं। ज्यादा प्रदूषण भरे वातावरण में बालों की समस्या से बहुत कम लोग ही बचे हुए हैं।

यह भी पढ़ें – एनीमिया रोग क्या है इसके लक्षण कारण और घरेलू उपचार

शरीर में प्रोटीन और विटामिन बी जैसे पोषक तत्वों की कमी के कारण बालों की जड़ें कमजोर होकर बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। और यह गंजापन का कारण बनता है। अतः अपनी डाइट में पोषक तत्व और प्रोटीन व विटामिन बी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

इसके अलावा एलर्जी, इंफेक्शन और ड्राइनेस भी बालों के झड़ने और गंजेपन का कारण होता है। महिलाओं में हार्मोन बदलाव, मेनोपॉज और गर्भनिरोधक दवाओं के सेवन आदि कारणों से भी बालों की ग्रोथ रुकने, पतले होने और झड़ने का कारण बनता है।

गंजापनऔर बाल झड़ने से छुटकारा पाने के उपाय (Baldness treatment at home in hindi)

गंजापन दूर करने के उपाय | कारण | Balon ke jhadne ka karan | in hindi

गंजापन में अरण्डी का तेल

अरंडी का तेल स्वस्थ वसा के साथ-साथ हमारे शरीर को पोषण प्रदान करता है। जो कि बालों के विकास के लिए जरूरी है। अरंडी के तेल की सिर में मालिश करने से खोपड़ी में रक्त का संचार सुचारू रूप से करके बालों की जड़ों को पोषण प्रदान करके उत्तेजित करता है।

इसके लिए इस तेल को हल्का गर्म करके शाम के समय इसकी सिर में मालिश करें और रात भर इस तेल को सिर में लगा रहने दें। और सुबह इसको ठंडे पानी से धो लें। यह प्रयोग 1 दिन छोड़कर नियमित करने से बाल झड़ना बंद होकर नए बाल उगना भी शुरू हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें ~ अपेंडिक्स का रामबाण इलाज

गंजापन में प्याज का रस

प्याज का रस बालों की जड़ों को पुनर्जीवित करता है। और शहद बालों को पोषण प्रदान करता है। इसलिए प्याज का रस निकालकर उसमें बराबर मात्रा में शहद मिलाकर दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करके इस मिश्रण को सिर में बालों की जड़ों में लगाएं और 30 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद बालों को अच्छे से धो लें।

बेहतर परिणाम के लिए यह प्रयोग करने से पहले अगर बालों को उसत्तरा लगवा लेंगे तो बहुत जल्दी बालों का उगना शुरू हो जाएगा यह मिश्रण सप्ताह में दो बार लगाएं। यह मिश्रण बालों को झड़ने से रोकता है और गंजे सिर में बाल उगाने में मददगार होता है।

गंजापन में सेव का सिरका

यह भी बालों को झड़ने से रोकता है। और  नए उगाने में मददगार होता है। इसके लिए सेब के सिरके में बराबर मात्रा में पानी मिलाकर इसको गंजेपन वाली जगह पर ब्रश की मदद से लगाए और हल्के हाथों से थोड़ी मसाज करें। और 30 मिनट बाद बालों को धो लें।

इससे स्केल्प में पीएच लेवल को बढ़ाने में मदद मिलती है। और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। जिसके कारण नए बाल उगने शुरू हो जाते हैं। यह प्रयोग सप्ताह में दो बार करें।

यह भी पढ़ें –  सेब के सिरके फायदे और उपयोग करने के तरीके क्या है 

गंजापन में एलोवेरा और नारियल तेल

एलोवेरा का इस्तेमाल सेहत और स्किन के लिए करने के साथ-साथ इसे बालों में भी लगाया जा सकता है। इससे नए बाल उगने में सहायता मिलती है। ताजे एलोवेरा का गुदा निकाल कर इसमें थोड़ा सा नारियल तेल मिलाकर इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं। 30 मिनट बाद बालों को धो लें।

यह प्रयोग नियमित करने से बाल घने काले और स्वस्थ होते हैं और बाल झड़ना बंद हो जाते हैं। इसके आलावा आवंला और एलोवेरा जूस का नियमित सेवन करना भी स्किन व बालों के साथ साथ शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें ~ एलोवेरा के फायदे नुकसान और उपयोग कैसे करें

गंजापन में जैतून का तेल और अदरक

जैतून के तेल को गर्म करके उसमें आधा इंच अदरक का टुकड़ा कूटकर डालकर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। ठंडा होने पर इस तेल को बालों की जड़ों में लगाकर अच्छे से मसाज करें। मसाज करने के 1 घंटा बाद सिर को धो लें या शैंपू कर लें।

यह प्रयोग हर 3 दिन के बाद दोहराएं  यह बालों की जड़ों को मजबूत करता है। अदरक में बायोएक्टिव कंपाउंड होता है। जो की जड़ों में परिसंचरण को उत्तेजित करता है। और बालों के रोम को मजबूत करता है। इस प्रयोग से गंजेपन की समस्या से छुटकारा मिलता है।

गंजापन में आँवला, रीठा और शिकाकाई

शिकाकाई, रीठा व आंवला का मिश्रण आपके बालों को बढ़ाने में मदद करता है। और गंजेपन की समस्या से छुटकारा दिलाता है। रक्त का संचार सुचारू रूप से करके बालों को सफेद होने से रोकता है।

इसलिए आंवला रीठा और शिकाकाई को कूट पीस कर बारीक पाउडर बना लें। इस पाउडर की दो चम्मच की मात्रा पानी में उबाल लें। उबल जाने के बाद छानकर इस पानी से सिर को नियमित धोने से बाल झड़ना बंद होकर गंजेपन से छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें – बालों को स्वस्थ और मजबूत कैसे रखें

गंजापन दूर करने के उपाय | कारण | Balon ke jhadne ka karan | in hindi

FAQ

Q 1. गंजे सिर पर दोबारा बाल कैसे उगाए?

Ans  गंजापन दूर करने के लिए सबसे जरूरी है ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाना, इसके लिए नियमित रात को सोने से पहले रोजमेरी ऑयल में प्याज का रस मिलाकर गंजे सिर में मालिश करने से लाभ मिलता है।

इसके साथ ही अपने नियमित आहार में प्रोटीन युक्त पोषक तत्वों को शामिल करने से बाल घने और मजबूत बनते हैं इसके लिए ताजे फल, फलों का जूस, हरी सब्जियां, डेरी प्रोडक्ट, सी फूड आदि का सेवन करना चाहिए।

Q 2. बाल झड़ने में कौन सा तेल लगाना चाहिए?

Ans  बालों में झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आंवला और एलोवेरा को नारियल तेल में डालकर पेन में अच्छी तरह से गर्म करके ठंडा होने के बाद छानकर रख लें। इस तेल को नियमित बालों में लगाने से बाल झड़ना रुक जाते हैं और बाल घने, काले और मजबूत बनते हैं।

Q 3. कौन से विटामिन की कमी से बाल झड़ते हैं?

Ans  हमारे शरीर में आयरन की कमी के कारण या ब्लड सर्कुलेशन के अनियंत्रित होने के कारण बालों के फॉसिल्स को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है। जिसके कारण ऐसी समस्याएं उत्पन्न होती है। इससे बचने के लिए नियमित पोषक तत्वों युक्त आहार का सेवन करना लाभकारी माना जाता है।

शरीर में आयरन की पूर्ति के लिए गाजर, पालक, चुकंदर, सेव, मौसमी आदि का जूस नियमित सेवन करना लाभदायक होता है।

इस आर्टिकल में दी गई तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है। अतः किसी भी सुझाव को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य कर लेवें।

यह लेख गंजापन दूर करने के उपाय Balon ke jhadne ka karan आपको कैसा लगा Comment करके बताएं और पोस्ट को Share अवश्य करें ताकि किसी जरूरतमंद को इसका लाभ मिल सके।

-: लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद :-

इन्हें भी पढ़ें-

Share This Product

1 thought on “गंजापन दूर करने के उपाय | कारण | Balon ke jhadne ka karan | in hindi”

Leave a Comment