अंजीर के फायदे | मर्दाना ताकत | Anjeer khane ke fayde|in hindi

अंजीर खाने के क्या फायदे है (Anjeer benefits and side effects in hindi) Anjeer ke fayde

क्या आप जानते है Anjeer ke fayde क्या है अगर नहीं तो इस लेख में आपको अंजीर के औषधीय गुण, अंजीर खाने के फायदे, Anjeer ke fayde, इसका उपयोग करने के तरीके तथा अंजीर के नुकसान आदि के बारे में विस्तार से बताया जायेगा। अंजीर खाने में टेस्टी होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अंजीर के ताजा फल और ड्राई फ्रूट दोनों तरह से ही Anjeer ke fayde हैं। अंजीर पोषक तत्वों का खजाना होने के साथ ही इसके सेवन से हमेशा बीमारियों से दूर रह सकते हैं। अंजीर को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद (Anjeer benefits) माना जाता है। आइये जानते हैं अंजीर के फायदे | मर्दाना ताकत | Anjeer khane ke fayde|in hindi

Contents

Anjeer ke fayde / अंजीर खाने के फायदे

अंजीर का ताजा फल भले ही कम लोगों ने देखा होगा लेकिन ड्राई फ्रूट के रूप में जरूर देखा और खाया भी होगा। अगर नहीं खाया है तो इसे खाने की आदत डाल ले क्योंकि इसके फल स्वादिष्ट, स्वास्थ्यवर्धक और बहु उपयोगी होते है। इसके फल को ताजा तो खाया ही जा सकता है इसे सुखाकर भी खाया जाता है। खाने में इसका प्रयोग सभी तरह से किया जाता है।

इसके अलावा अंजीर के फलों का आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने में भी उपयोग किया जाता है। इसका फल पीला, सुनहरी और बेंगनी रंग का होता है। अंजीर का सेवन किसी भी रूप में करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद (Anjeer ke fayde) होता है।

अंजीर में पोषक तत्व : Anjeer nutrition

अंजीर के पूर्ण रूप से पके हुए फल में चीनी की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है। अंजीर के फल में कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक, कॉपर, आयरन,  विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और फाइबर जैसे कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसीलिए अंजीर को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद (Anjeer benefits) माना जाता है।

इसके अलावा इसमें विटामिन के भी होता है इसके इस्तेमाल से मधुमेह, शारिरीक कमजोरी, यौन दुर्बलता, स्तन कैंसर, सर्दी जुकाम, दमा, अपचन जैसी बीमारियों में फायदा मिलता है। अंजीर का नियमित सेवन करने से इम्यून सिस्टम भी काफी मजबूत होता है अंजीर एलर्जी के लिए भी लाभकारी होता है।

इसके साथ ही 100 ग्राम सूखे अंजीर में 209 कैलोरी, 4 ग्राम प्रोटीन, 1.5 ग्राम फैट 48.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 9.2 ग्राम फाइबर पाया जाता है। यह एक बेहद ही मीठा फल होता है। इसमें नेचुरल शुगर की मात्रा बहुत होती है। और अंजीर एंटीऑक्सीडेंट का भी बेहतरीन सोर्स होता है।

अंजीर के इन्हीं फायदों (Anjeer ke fayde) और कारणों से यह हमें सेहतमंद रखने में मदद करता है। अंजीर के फल अत्यंत ही पौष्टिक होते हैं। इसीलिए इनको पोषक तत्वों का खजाना कहा गया है।

अंजीर के आयुर्वेदिक उपयोग और स्वास्थ्य लाभ : Anjeer ke fayde aur upyog in hindi

अंजीर के फायदे | मर्दाना ताकत | Anjeer khane ke fayde|in hindi

यौन शक्ति में अंजीर के फायदे (Youn shakti badhane me anjeer ke fayde)

प्राचीन काल से अंजीर का इस्तेमाल यौन रोगों को ठीक करने और मर्दाना ताकत के लिए किया जाता रहा है। यह यौन संचारित रोगों के लिए एक उत्तम औषधि होता है। अंजीर स्तंभन दोष के उपचार में भी इस्तेमाल किया जाता है। यौन शक्ति बढ़ाने के लिए दो से तीन अंजीर को 4 घंटे दूध में भिगोकर रख दें। उसके बाद रात को सोते समय इस दूध और अंजीर को उबाल कर अंजीर खाएं और दूध पी ले।

इसके अलावा तीन से चार अंजीर रात को दूध में भिगोकर छोड़े और सुबह अंजीर खाकर दूध पी ले नियमित इसका सेवन करने से मर्दाना शक्ति बढ़ती है। यह प्रजनन स्वास्थ्य को भी बढ़ाता है। Anjeer किसी भी प्रकार की कमजोरी दूर करने में फायदेमंद (Anjeer ke fayde) होता है।

डायबिटीज में अंजीर के फायदे (Diabetes me anjeer ke fayde)

अंजीर मधुमेह को कंट्रोल करने के लिए बहुत सक्षम होता है। अंजीर की पत्तियों का सेवन शुगर के रोगियों की इंसुलिन के इंजेक्शन पर निर्भरता को कम करता है। अंजीर पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत होता है। जो हमारे शरीर द्वारा किए जाने वाले शुगर के अवशोषण पर नियंत्रण रखता है।

यह ब्लड शुगर के स्तर में आने वाले उतार-चढ़ाव को रोककर डायबिटीज के रोगियों को एक आम जिंदगी जीने में मददगार साबित होता है। यह पढ़ें ~ मधुमेह के लिए आहार चार्ट

कब्ज में अंजीर के फायदे (Kabj me anjeer ke fayde)

अंजीर में उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है। 50 ग्राम अंजीर में 1. 45 ग्राम फाइबर होता है। जो कब्ज से राहत दिलाने के साथ-साथ मल त्यागने की क्रिया को  बहुत आसान बना देता है। इसके लिए चार अंजीर को रात को पानी में भिगोकर रख दें सुबह अंजीर चबाकर खाएं और पानी पी लें।

इसके अलावा साधारण कब्ज की अवस्था में दो से तीन अंजीर को रात को सोते समय दूध में उबालकर पीने से कब्ज की समस्या में राहत मिलती है।

खूनी बवासीर में अंजीर के फायदे (khuni bawasir me anjeer ke fayde)

बवासीर एक गंभीर रोग होता है। जिस किसी को भी बवासीर की समस्या होती है। उसे बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। बवासीर की समस्या होने पर दो सूखे अंजीर को रात को पानी में भिगोकर छोड़ दें सुबह खाली पेट अंजीर खाएं और पानी को पी लें। वैसे तो अंजीर की तासीर गर्म होती है। लेकिन अगर इसको पानी मे भिगोंकर सुबह खाली पेट खायेगे तो यह गर्म नही करेगा।

यह प्रयोग नियमित करने से 10 से 15 दिन में ही खूनी बवासीर में लाभ मिल जाएगा। लेकिन इसका प्रयोग नियमित करते रहे जिससे कि बवासीर की समस्या दोबारा ना हो और आप स्वस्थ रहें।

आँतो की सूजन में अंजीर के फायदे (aanto ki sujan me anjeer ke fayde)

आँत हमारे शरीर में पाचन के लिए मुख्य भूमिका निभाती है। अगर हमारी आंत स्वस्थ है तो इससे बहुत से रोगों से बचाव होता है। आंतों से संबंधित विकारों में अंजीर का प्रयोग करना बहुत लाभदायक होता है। साथ ही पेट के रोगो से छुटकारा दिलाने में भी अंजीर (Anjeer ke fayde) फायदेमंद होता है।

अंजीर आँतो की समस्या को ठीक करने के साथ ही आंतों की सूजन भी ठीक करता है। इसके लिए नियमित 2 से 3 अंजीर को रात को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट सेवन करना लाभदायक होता है।

ह्रदय रोग में अंजीर के फायदे (Heart diesese me anjeer ke fayde)

आज के समय ह्रदय रोग विश्व भर में एक बड़ी बीमारी का रूप ले चुका है। अंजीर के सूखे फल का सेवन करने से हृदय रोग में फायदा होता है। अंजीर हमारे शरीर के रक्त में ट्राइग्लिसराइड (Triglyceride) के स्तर को कम करने में मदद करता है। ट्राइग्लिसराइड रक्त में मौजूद वसा के कणों को कहते हैं। जो हृदय रोग का प्रमुख कारण है।

सूखे अंजीर में फिनोल, ओमेगा-3 और ओमेगा- 6 फैटी एसिडस पाया जाता है। यह फैटी एसिड कोरोनरी ह्रदय रोग के जोखिम को कम करने में सहायक है। हृदय रोग से बचने के लिए अंजीर को रात को पानी या दूध में भिगोकर सुबह के समय में खाना फायदेमंद होता है।

यह पढ़ें~ ह्रदय रोग में आहार चार्ट 

सफेद दाग में अंजीर का सेवन (safed daag me anjeer ke fayde)

सफेद दाग एक त्वचा संबंधी बीमारी है। इस बीमारी में त्वचा में जलन के साथ-साथ सफेद दाग हो जाते हैं। ऐसी समस्या में अंजीर बहुत ही  गुणकारी होता है। सफेद दाग या सफेद कोढ़ की शुरुआती अवस्था में अंजीर के पत्तों का रस निकालकर इस रस को त्वचा पर लगाने से सफेद दाग में बहुत लाभ होता है।

इसके अलावा अंजीर के पौधे की जड़ को पीसकर त्वचा पर लगाने से भी सफेद दाग व दाद की समस्या में लाभ मिलता है।

वजन घटाने में अंजीर के फायदे (weight loss me anjeer ke fayde)

अंजीर वजन घटाने में अत्यंत सहायक होता है। इसी वजह से इसका सेवन करने की सलाह मोटापे वालों को भी दी जाती है। अंजीर का सेवन वजन घटाने के साथ-साथ बढ़ाने में भी किया जाता है। इसलिए यह सावधानी जरूरी होती है। कि वजन घटाना है या बढ़ाना है।

वजन घटाने के लिए अंजीर को रात भर पानी में भिगोकर सुबह इसका सेवन करना चाहिए। लेकिन अगर अंजीर का दूध में उबालकर मिश्री मिलाकर सेवन किया जाए तो वजन बढ़ता है। इसलिए इस चीज का ध्यान विशेष तौर पर रखें।

यह पढ़ें ~ वजन घटाने के लिए डाइट प्लान 

शारीरिक कमजोरी में अंजीर के फायदे (Body weakness me anjeer ke fayde)

अगर किसी को शारीरिक कमजोरी Body weakness हो तो अंजीर का इस्तेमाल करके लाभ पा सकते हैं। यह (यह पढ़ें) शारीरिक कमजोरी दूर करने की रामबाण औषधि होता है। रात को 4 से 5 अंजीर को दूध के साथ उबालकर मिश्री मिलाकर नियमित सेवन करना शरीर बलशाली और शक्तिशाली बनाता है।

इसके अलावा रात को दो से तीन अंजीर पानी में भिगोकर छोड़ दें सुबह इन को चबाकर खाएं और ऊपर से दूध पी लें यह प्रयोग कुछ दिन करने से शारीरिक कमजोरी में लाभ होता है।

हड्डियों के लिए अंजीर का सेवन (Bone health me anjeer ke fayde)

इसमें कैल्शियम बहुत पाया जाता है जो की हड्डियों को मजबूत करने में सहायक होता है हड्डियों में होने वाले किसी भी दर्द या कट कट की आवाज को दूर करने के लिए नियमित अंजीर का सेवन करना फायदेमंद (Anjeer ke fayde) माना जाता है। इसके लिए इसका किसी भी रूप में सेवन करना लाभदायक होता है।

इसके अलावा यह बढ़ती उम्र के कारण शरीर मे होने वाली कैल्शियम की कमी की पूर्ति करके मांशपेशियों व जोड़ों में होने वाली दर्द की समस्या में भी राहत दिलाने में अंजीर मददगार होता है।

अंजीर के फायदे | मर्दाना ताकत | Anjeer khane ke fayde|in hindi

अंजीर के नुकसान (Side effects of anjeer in hindi)

इसको अच्छी सेहत के लिए काफी उपयोगी माना जाता है लेकिन अंजीर का अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में कई नुकसान भी हो सकते हैं अंजीर खाने के फायदे (Anjeer ke fayde) जानने के बाद अब इसके नुकसान के बारे में जानते हैं ।

  • अगर किसी को पथरी की शिकायत है तो उन्हें अंजीर का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि अंजीर ऑक्सलेट नामक तत्व पाया जाता है जो गुर्दे में पथरी की समस्या बढ़ा सकता है।
  • अंजीर का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट दर्द पेट फूलने जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसमें फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण अधिक सेवन करने से दस्त की समस्या भी हो सकती है।
  • अगर किसी को माइग्रेन की समस्या है तो उनको अंजीर का सेवन नहीं करना चाहिए यह माइग्रेन के अटैक को बढ़ा सकता है क्योंकि सूखे अंजीर में अधिक मात्रा में सल्फाइट होता है।
  • इसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है और यह कार्बोहाइड्रेट के रूप में मौजूद होती है जिसके कारण दांत में सड़न, दर्द जैसी समस्या बढ़ सकती है।

FAQ

Q  1. अंजीर को कैसे खाना चाहिए?

Ans. अंजीर को खाने के लिए चार से पांच पीस अंजीर को रात को दूध में उबालकर भी खाया जा सकता है और इसको रात को पानी में भिगोकर छोड़ दें सुबह अंजीर खाएं और पानी पी ले। इसके अलावा अंजीर को पानी में उबालकर भी इसका सेवन किया जाता है। सर्दियों के मौसम में अंजीर से अलग-अलग प्रकार के पौष्टिक व्यंजन भी बनाए जाते हैं।

Q  2. खाली पेट अंजीर खाने से क्या होता है?

Ans.  अंजीर को खाली पेट खाने का कोई नुकसान नहीं है यह पेट से जुड़ी सभी समस्याओं के लिए काफी अच्छा माना जाता है रात को अंजीर को पानी में भिगोकर सुबह खाली खाली पेट खाएं और पानी को पी लें ऐसा नियमित करने से कब्ज, गैस, एसिडिटी, बवासीर, पाचन तंत्र जैसी समस्याओं में लाभ होता है।

Q  3. क्या अंजीर खाने से खून बढ़ता है?

Ans.  अंजीर में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसलिए इसका सेवन करने से ब्लड में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है और शरीर में खून की कमी नहीं होती है इसके अलावा इसका नियमित सेवन करने से शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता भी काफी बढ़ती है।

Q  4.  एक दिन में कितना अंजीर खाना चाहिए?

Ans.  नियमित क्षमता अनुसार पांच से छे अंजीर का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। इसको दूध में उबालकर या पानी में भिगोकर सेवन किया जा सकता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

इस आर्टिकल में हमने जाना अंजीर क्या है अंजीर में पोषक तत्व और इसके औषधीय गुण तथा (Anjeer ke fayde) अंजीर का सेवन करने के स्वास्थ्य लाभ और इसका उपयोग किन किन रोगो से बचने में किया जा सकता है। तथा Anjeer ke fayde aur nuksan क्या है इस लेख बारे में आपके कोई भी सुझाव या सवाल हो तो आप हमे पूछ सकते है।

यह लेख अंजीर के फायदे  Anjeer khane ke fayde in hindi आपको कैसा लगा Comment करके बताये और आर्टिकल को Share भी करें ताकि किसी जरूरतमंद की मदद हो सकें।

इस आर्टिकल में लिखी गई तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है। अतः किसी भी सुझाव को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य कर लेवे।

इन्हें भी पढ़ें~

Share This Product

2 thoughts on “अंजीर के फायदे | मर्दाना ताकत | Anjeer khane ke fayde|in hindi”

Leave a Comment